युधिष्ठिर का भीष्म पितामह से सब धर्मों का सुनना।।

धर्म कथाएं

विषय सूची [श्रीमद भागवद पुराण]
श्रीमद भागवद पुराण [introduction]
• श्रीमद भागवद पुराण [मंगला चरण]
श्रीमद भागवद पुराण [स्कंध १]
 श्रीमद भागवद पुराण [स्कंध २]
• श्रीमद भागवद पुराण [स्कंध ३]
श्रीमद भागवद पुराण [स्कंध ४]

श्रीमद भागवद पुराण [स्कंध ५]

श्रीमद भागवद पुराण स्कंध ६

श्रीमद भागवद पुराण स्कंध ७

श्रीमद भागवद पुराण स्कंध ८


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श्रीमद भागवद  पुराण महात्मय का नवम आध्यय [स्कंध १]

दोहा-धर्म विनम जर धर्म कृम, भाष्यों भीष्म उचार।।

सो नवमे अध्याय में वरण विविध प्रकार।।


युधिष्ठिर को मोह-अज्ञान होना




सूतजी कहते हैं-इस प्रकार प्रजा के द्रोह जनित पाप से भयभीत हुए सब धर्म को जानने की इच्छा करते हुए राजा युधिष्ठिर, भीष्म पितामह, जहां, बाणों की छैया में पड़े हुए थे, तहाँ कुरुक्षेत्र में गये।



 तब अर्जुन आदि सब भाई भी सुवर्ण के आभूषणों से शोभित सुन्दर घोड़े जिनमें जुड़े ऐसे रथों पर चढ़कर तिनके पीछे-पीछे वेदव्यास व धौम्य आदि ब्राह्मण लोग भी रथों में सवार होकर उनके साथ साथ चले।


 हे शौनक!अर्जुन को साथ लेकर श्रीकृष्ण भगवान भी रथ में बैठकर चले। फिर उन तीनों सहित वह युधिष्ठिर राजा ऐसे शोभित होते भये कि जैसे यज्ञों सहित कुबेर शोभित होता है। फिर तहाँ कुरुक्षेत्र में मानों आकाश से छूटकर कोई देव पड़ा हो, ऐसे भूमि में पड़े हुए भीष्म पितामह जी को देखकर सब पाण्डव, श्रीकृष्ण चंद और मृत्यु लोगों ने भी प्रणाम किया। 

वहाँ सब देव ऋषि, बरह्मश्षि और राज ऋषि (उत्तम राजा लोग) भीष्म जी के दर्शन करने आये। पार्वत, नारद, धौम्य, वेदव्यास भगवान बृहदश्व, पयार द्वाज शिष्यों सहित परशुरामजी, वशिष्ठ, इन्द्रप्रमद, त्रित, गृत्समद असित, कक्षिबान, गौतम, अक्षि कौशिक, सुदर्शन यह सब तथा शुकदेव आदि मुनि और शिष्यों सहित अङ्गिरा आदि ऋषि लोग वहां आये।


 फिर तिन सब महाभगी  ॠषिश्वरों को आये हुए देखकर धर्म को जानने वाले तथा देश काल को जानने
वाले भीष्म पितामह ने अवसर के अनुकूल सादर मीठी वाणी सबका आदर किया और कहने लगे-

भीष्म पितामह से श्रीकृष्ण की स्तुति

हे धर्म-नंदन ! बड़े ही शोक की बात है कि तुम वृथा ही कष्ट मानकर जीते हो, सो तुम कष्ट पाने के योग्य नहीं हो और यह बड़ा अन्याय है, कि जिनको ब्राह्मण, धर्म,श्री कृष्ण भगवान इन्हीं का आश्रय है, ऐसे तुम दुःख मानते हो। अत्यन्त शूरवीर पांडु मर गये तब पीछे जिसके बालक अनाथ रह गये ऐसे बिचारी कुन्ती वधू ने जो तुम्हारे निमित्त बारम्बार अनेक दुख भोगे है इन सम्पूर्ण बातों को मैं काल के आधीन ही मानता हूँ। इसी काल ने तुमको दुःख दिया है, क्योंकि इस काल के वश में लोकपाल सहित सब लोक हैं ---
---जैसे कि वायु के आधीन बादलों की घटा रहती है। हे राजन! यह कृष्ण भगवान क्या चाहते हैं इस बात को कोई पुरुष नहीं जान सकता है। इसके कर्तव्य को जानने को इच्छा करने वाले बड़े बड़े पंडित लोग भी मोहित हो जाते है। यह श्रीकृष्ण के आद्य पुरुष साक्षात् नारायण है।
सो अपनी माया करके लोक को मोहित करते हुए यादवों में गुप्त हुए विचरते है।
 हे नृप! इस श्रीकृष्ण केअति गुह्य अनुभव प्रभाव को भगवान महा देवजी तथा देवऋषि नारद और साक्षात कपिल भगवान जानते हैं। इन्हें मामा का बेटा, भाई प्रिय मित्र सुहृद ही जानते हो और अपना मंत्री सारथी बनाते रहे हो । श्रीकृष्ण की एकांत भक्तों पर दया दृष्टि को देखो कि जो प्राण त्यागते हुए मुझको दर्शन देने के वास्ते साक्षात यहाँ आये हैं। सो श्रीकृष्ण भगवान जब तक मैं इस शरीर को त्यागू तब तक यहाँ मेरी दृष्टि के आगे इस ही जगह विराजमान हैं। 

सूतजी कहने लगे-हे विप्रो, उस समय राजा युधिष्ठिर ऐसे अनुग्रह युक्त वचनों को सुनकर शरशैया पर सोते हुए भीष्म पितामह से सब ऋषियों के सुनते हुए अनेक धर्मों को पूछने लगे। क्या क्या धर्म पूछे हैं सो कहते हैं । 


मनुष्य जाति से विदित साधारण धर्म, तथा वर्णों के और आश्रमों के जुदे जुदे धर्म, सकाम धर्म, दान, धर्म, राजाओं के धर्म, शम, दम आदि मोक्ष धर्म, स्त्रियों के धर्म, अर्थ काम, हरिताषण आदि भगवद्ध में और उपाय सहित धर्म, अर्थ काम, मोक्ष सम्पूर्ण धर्मों की कही-कहीं संक्षेप से, और कहीं विस्तार पूर्वक अनेक कथा, व अनेक इतिहासों के तत्ववेक्ता भीष्म जी महाराज कहने लगे। 

इस प्रकार धर्म का वर्णन करते हुए भीष्म जी का वह समय आ गया कि जो स्वेच्छा पूर्वक मृत्यु हान वाले योगीजनों को उत्तरायण काल वांछित कहा है।

 तब रण में हजार शूरवीरों की रक्षा करने वाले भीष्म जी ने अपनी जबान को बन्दकर मन को एकान कर नेत्रों को खोले हुए ही, सुशोभित पीताम्बर धारी, चतुर्भुज स्वरूप सम्मुख बैठे हुए आदि पुरुष श्रीकृष्ण भगवान को अपने मन में धारण करके जिसका शीघ्र ही सम्पूर्ण शास्त्र लगने का खेद दूर हो गया है ऐसे श्री भीष्म पितामह जी ने अपने शरीर को छोड़ते हुए जनार्दन भगवान की स्तुति की। 


अब श्री भीष्म स्तुति करते हैं--- 

हे!यादवों में श्रेष्ठ, लीला करने के वास्ते जन्म मरण को अंगीकार करने वाले ऐसे जो श्रीकृष्ण भगवान हैं तिनमें तृष्णा रहित बुद्धि मन समर्पण करता हूँ। त्रिलोकी में अत्यन्त सुन्दर तमाल पत्र के समान श्याम स्वरूप, सूर्य की किरणोंके समान उत्तम तेज युक्त, पीताम्बर धारण करने वाले, अकलावली से शोभित मुख कमल करके विराजमान शरीर वाले,अर्जुन के सखा, ऐसे श्रीकृष्ण भगवान जी से मेरी अखण्ड प्रीत रहे । युद्ध में घोड़ों के खुरों से उड़ी हुई धूल से घूसर बाल और मुख पर पसीने के बिन्दु शोभित हो रहे हैं, तथा मेरे बाणों से जिनका कक्षा खंडित होकर त्वचा खण्डित हो गई है, ऐसे श्री कृष्ण भगवान विषे मेरा मन रमण करे। जो भगवान शीघ्र ही अपने सखा अर्जुन के वचन को सुनकर दोनों सेनाओं के बीच में विशाल रथ को खड़ा करके शत्रुओं की आयु को अपनी दृष्टि से हरते हुए, और व्यूह रचना से दूर स्थिर हुई सेना के आगे र्मोचो पर खड़े हुए बन्धु बान्धवों के मोह से जब अर्जुन युद्ध करने से विमुख होगया, उस समय में जिन्होंने अर्जुन की कुमति ब्रह्म विद्या करके दूर की, उन परमेश्वर श्रीकृष्ण के चरणों में मेरी प्रीति रहे।

जो भगवान, अपनी प्रतिज्ञा को, अर्थात् मैं शस्त्र धारण नहीं करूंगा, इस बात को त्यागकर मेरी प्रतिज्ञा जो मैंने की थी कि श्रीकृष्णको मैं शस्त्र धारण करा दूंगा, इसको बड़ी (सच्ची) करने के वास्ते रथ से नीचे ऐसे चले उतर रथ के पहिये को हाथ में धारण कर मेरे सन्मुख कि जैसे हस्ति को मारने को सिंह आया हो, उस समय कोप से शरीर का अनुसन्धान न रहने से पीताम्बर गिर गया था और धनुषधारी जो मैं उस मेरे पैने बाणों के लगने से जिनका कवच टूट गया व रुधिर शरीरसे बहता था, ऐसे जो श्री कृष्ण भगवान उनमें मेरी प्रीत रहे।

अर्जुन का कुटुम्ब रूपी रथ अर्थात् कुटुम्ब की सी रक्षा करते हुए रथ के घोड़े हाँकने वाले चाबुक में हाथ ले रखा है, और घोड़े की बागें पकड़ रहे हैं, ऐसे स्वरूप को देखकर भगवान में मुझे मरने की इच्छा वाले की रुचि बढ़े। जिसकी ललित गति, रास आदि बिलास, मनोहर हास्य आदि से मन्दान्ध हुई गोपियां जिस श्रीकृष्ण के ही स्वरूप को प्राप्त हो गई, तिसमें मेरी गति हो। जिस समय युधिष्ठिर के राजसूय यज्ञ में अनेक मुनिवर और राजा लोग प्राप्त भये उस राजसूय यज्ञ में सबों के मध्य जिसने अग्रपूजा पाई,ऐसे श्रीकृष्ण भगवान मेरे नेत्रों के आगे विराजमान हैं, इसलिये मेरा बड़ा भाग्य है। 

सूतजी कहने लगे-फिर भीष्म ने श्रीकृष्ण भगवान में इस प्रकार अपनी मन-वाणी दृष्टि उनकी वृत्ति लगाकर परमात्मा में मन को प्रवेश कर, अपने भीतर ही श्वास को रोककर, उपराम को प्राप्त हो गये यानी शरीर को छोड़कर परब्रह्म में लीन हो गये। भीष्म जी को उपाधि रहित ब्रह्म में लीन हुआ जानकर वे सब जन सन्ध्या समय में पक्षी चुपचाप हो जाते हैं ऐसे चुप हो गये। उस समय वहाँ आकाश और भूमि में देवता और मनुष्यों से बजाये हुए नगाड़े बजने लगे, और जो राजाओं में श्रेष्ठ राजा थे वे प्रशंसा करने लगे । आकाश से पुष्पों की वर्षा होने लगी। 

हे शौनक! भीष्म जी का दाह संस्कार आदि क्रिया कराकर राजा युधिष्ठिर एक मुहूर्त दुखी हो गये और प्रसन्न हुए मुनिजन श्रीकृष्ण महाराज की स्तुति उनके गुप्त नामों से करने लगे। फिर महाराज युधिष्ठिर ने श्री कृष्ण सहित हस्तिनापुर में जाय कर पिता धृतराष्ट्र और तपस्विनी गांधारी को घोर सांत्वना दी। फिर वह राजा धृतराष्ट्र की आज्ञा पाकर, श्री कृष्ण भगवान की सहमति से अपने पिता आदिकों का राज्य करने लगे।

।।🥀इति श्री पद्यपुराण कथायाम नवम अध्याय समाप्तम🥀।।

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